DIWALI RECIPES 2020 IN HINDI

 दिवाली के त्यौहार पर मिठाई, नमकीन और तरह तरह के व्यंजन घर घर में बनाए जाते हैं, जिसमें आप meenamanmani.blogspot.comकी recipes को भी शामिल कर सकते है।

Diwali-recipe
10 TRADITIONAL DIWALI RECIPES


Happy-diwali
HAPPY DIWALI ALL MY READERS. 

★★ SAY GOODBYE TO WORRIES, SORROWS, & WELCOME LIGHT, LUCK & LOTS OF SWEETS.

# Recipe - 1

COCONUT BURFI (नारियल की बर्फ़ी)

नारियल मावा की मिठाई

Coconut-burfi-nariyl-mawa-ki-mithai
COCONUT BURFI IS A POPULAR INDIAN DESSERT. WHICH MADE UP OF GRATED COCONUT & KHOYA (MAWA) WITH THE GHEE, CARDAMOM POWDER & DRY FRUITS


नारियल की बर्फी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है। जिसे होली, रक्षाबंधन, नवरात्रि और दिवाली के दौरान तैयार किया जाता है। यह खाने में बहोत ही स्वादिष्ट है। 

      कोकोनट बर्फ़ी कई तरह से बनाई जाती है,  ताजा नारियल को पीसकर, कदूकस नारियल से या फिर सूखे नारियल के बुरादे से फिर इसमे भी दूध/कन्डेंस्ड मिल्क  या फिर खोया का इस्तेमाल किया जाता है।  
     आज हम कदूकस नारियल और खोया से मिठाई बनाएंगे, पहले  नारियल को घी में भूनेंगे, फिर मावा को पकाएंगे और शक्कर डालेंगे, इलाइची पाउडर और ड्राई फ्रूट डालकर बर्फ़ी में मिक्स कर लेंगे, तदुपरांत ड्राई फ्रूट से बर्फी को गार्निश भी करेंगे,  बर्फी के हल्का ठंडा होने पर इसको चोकोर आकर के टुकड़ो में काटेंगे अंत मे इसे सूखे एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखेंगे और जरूरत होने पर  नारियल की बर्फी को फ्रिज में से निकालकर परोंसेगे। 


# Recipe - 2 

PAAN-GULAKAND SWEET LADDU

PAAN-GULAKAND SWEET LADOO

paan-gulakand-sweet-ladoo-recipe-in-hindi
Mouthwatering paan-gulaknd ladoo is one of the easiest sweet. Meetha paan filled with gulakand & fennel seeds is eaten as a mouth fresher after meals in India. These ladoos have the same meetha-paan flavour combined with dedicated  coconut.

पान-गुलकन्द लड्डू घर में बड़ी आसानी से बना सकते है। इसे बनाने के लिए आज हम सबसे पहले पान के पत्ते और शक्कर को बारीक पीस कर पेस्ट बनाएंगे, फिर घी में सूखे नारियल का बूरा हल्का भूरा होने तक भूनकर, पान के पत्ते और शक्कर की पेस्ट को धीमी आंच पर हल्का सा भूनेंगे, लास्ट में टूटी-फ्रूटी, सौंफ पाउडर, इलाईची पाउडर, और गुलकन्द डालकर अच्छे से मिक्स करके मिश्रण तैयार करेंगे। मिश्रण के ठंडा होने पर उसमें से लडू तैयार करेंगे।
 पान-गुलकन्द की इस मिठाई को आप खाना खाने के बाद खाएंगे तो यह माउथफ्रेशनर का काम करेंगी। जैसे की हम मीठा पान खाते हैं। 


# Recipe - 3

KHAJUR-GULAKAND LADDU

KHAJUR-GULAKAND LADDU

khajur-gulkand-laddu-recipe-in-hindi
DATES-GULAKAND LADDU IS VERY HEALTHY & DELICIOUS SWEET.


लड्डू कई प्रकार के बनाए जाते है ।आज हम खजूर-गुलकन्द के लड्डू बनाएगे। इसे बनाना बहोत ही आसान है और यह झटपट बनकर तैयार होने वाले लड्डू है। जिसे खजूर को पीसकर उसमे गुलकंद, ड्राई फ्रूट और सूखे नारियल का छीन मिक्स करके और भूनकर मिश्रण तैयार किया जाता है फिर उसे ठंडा होने पे उसमे से लड्डू बनाये जाते हैं। यह लड्डू खाने में बहोत स्वादिष्ट है। 



# Recipe - 4

SHAKKRPARE

  EASY TO MAKE SHAKKRPARE AT HOME 


Recipe of shakkarpare

EASY RECIPE OF SWEETISH, FLAKY, CRISPY & DIAMOND-SHAPED SHAKKRPARE IS AN INDIAN DEEP-FRIED SNACK, MADE WITH ALL-PURPOSE FLOUR(MAIDA), CLARIFIED BUTTER(GHEE),CARDAMOM & SUGAR. SHAKKRPARE IS POPULAR MAINLY IN GUJARAT, MAHARASHTRA & KARNATAKA.


  
       शक्करपारे खाने में क्रिस्पी और खस्ता होते हैं ।आमतौर पर इन्हें diamond shape में बनाया जाता हैं। अगर हम चाहें तो इन्हें चौकोर आकार में भी बना सकते हैं ।यह एक इंडियन स्नैक्स है ।जिसे दीवाली और होली जैसे त्यौहारों में बनााया जाता हैंं। यह   घर पे बड़ी आसानी से बन जाते हैं। इसमें आवश्यक सामग्री भी किचन में ही उपलब्ध होती हैं । खाने में भी स्वादिष्ट और लाजवाब होते हैं। इन्हें गरमा गरम चाय के साथ सुबह या शाम के नास्ते में परोसा जाता हैं ।

# Recipe - 5

FARSI POORI

FARSI POORI - diwali snack recipe in hindi

farsi-poori-gujrati-dry-snacks-recipe-in-hindi
FARSI-POORI IS A CRISPY, FLAKY & DELICIOUS MELT IN MOUTH DEEP FRIED INDIAN BREAD. THIS POORI TASTES BEST WITH A HOT CUP OF MASALA TEA.

फरसी पूरी गुजरात में mostly हर एक घर पे बनने वाला सूखा नाश्ता है। गुजराती भाषा में फरसी means करारा, यह पूरी खाने में एकदम करारी होती है, मुंह में डालते ही इसका स्वाद घुल जाता है, इसलिए इसे फरसी पूरी कहा जाता है। यह एक सूखे नाश्ते की तरह उपयोग में लाने वाली रेसिपी है, खासतौर पर इसे त्योहारों के मौके पर बनाया जाता है, उसमें भी दिवाली  के त्यौहार पर तो हर एक गुजराती घर में यह बनती है। हम अपने घर पर इसे त्यौहार के अलावा यूं ही regular day पर भी बनाकर रख सकते है, सुबह का नाश्ता या शाम की चाय के साथ खा सकते है और कभी कभी बच्चों को भी लंच बॉक्स में भर कर दे सकते है।

# Recipe - 6 

DAL-PAKWAN

             

 SINDHI TREDITIONAL RECIPE

DAL-PAKWAN-SINDHI-RECIPE
DAL-PAKWAN IS MADE IN  SINDHI FAMILIES. IT IS PROTEIN-RICH SNACK



     दाल पकवान एक  मशहूर और पारंपरिक सिंधी नाश्ता हैं ।इसे सिंधी परिवारों में खास मौको और त्योहारों पे भी बनाया जाता हैं। वैसे तो यह मुख्य रूप से प्रोटीन से भरा नाश्ता हैं ।हम इस रेसिपी को ब्रेकफास्ट के अलावा लंच, डिनर याँ किसी भी समय बना सकते हैं ।
         दाल पक्वान सिंधी लोकप्रिय होने के साथ पेट भरने वाला नाश्ता हैं । जो कुरकुरे पकवान और मसालेदार आलू, टमाटर और कुछ हिसा मूंग दाल डालकर बनी हुई चना दाल फिर ऊपर से हरी चटनी, ईमली की चटनी के साथ में प्याज और हरे धनिये की पत्तियॉ से सजावट करके परोसा जाता हैं। यानी आप घर पर ही आसानी से उपलब्ध सामग्रियों में से लजीज दाल पकवान बना सकते हैं ।
 

# Recipe - 7

SHEERA

SHEERA RECIPE

sheera-recipe-in-hindi
SHEERA IS A POPULAR INDIAN DESSERT 


  शीरा एक आसान और स्वादिष्ट हलवा रेसिपी है। इसे कई घरों में अक्सर बनाया जाता है। जब घर में किसीको मीठा खाने का मन करे तब आप इसे फटाफट और घर में मौजूद सामग्री से ही बना सकते है। इसे पूरी के साथ भी खाया जा सकता है। कई भारतीय परिवारों में नवरात्रि की अष्टमी और नवमी के दौरान कन्या पूजन में प्रसाद के लिए शीरा-पूरी और काला चना करी बनाया जाता है। आप दिवाली की पूजा में भी माँ लक्ष्मी के भोग के लिए शीरा बना सकते हैं। 

 शीरा अलग-अलग तरह से बनाया जाता है। जैसे सूजी का शीरा, गेहू के आटे का शीरा, दलिया का शीरा, मूंग दाल का शीरा, बेसन का शीरा इत्यादि..। आज हम सूजी, गेहू का आटा और मैदे का शीरा बनाएगे, इन तीनों को इलाइचीऔर घी के साथ भूनकर, फ़ूड-कलर और गरम पानी डालेंगे, फिर इसमें शक्कर और ड्राई-फ्रूट डालकर सतत चलाते हुए मिश्रण के घी छूटने तक भूनेंगे। 

# Recipe - 8

DAHI VADE

HOW TO MAKE SOFT DAHI BHALLE || AUTHENTIC NORTH INDIAN DAHI WADA RECIPE 

 

dahi-vade-dahi-bhalla-recipe
DAHI VADA IS AN INDIAN DISH. THIS IS MADE IN SIDE DISH AT LUNCH OR DINNER, APART FROM THIS, IT IS ALSO SERVED LIKE SNACKS OR CHAAT IN A PARTY

 दही वड़ा एक भारतीय डिश है ।वैसे तो भारत में हर जगह दही वड़े बनाए जाते है पर यह नोर्थ इंडिया की मशहूर डिश है। इन्हें लंच या डिनर पर  एक साइड डिश में बनाया जाता है । इसके अलावा किसी पार्टी में भी नाश्ते या चाट की तरह सर्व किया जाता है ।

# Recipe - 9

MUTTER PANEER

MUTTER PANEER WITHOUT              ONION-GARLIC

STEP BY STEP WITH PICTURES

Mutter-paneer without onion-garlic
MUTTER-PANEER IS A VEGETARIAN NORTH INDIAN DISH CONSISTING OF GREEN PEAS AND PANEER CUBES IN A TOMATO BASED PUREE SERVE IT WITH PARATHA, NAAN, POORI OR ANY CHAPATI. IT IS SUITABLE FOR PEOPLE WHO AVOID ONION & GARLIC.  THIS IS VERY SIMPLE SABJI TO MAKE WITH BASIC INGREDIENTS EASILY AVAILABLE IN ANY OF THE INDIAN KITCHEN.



       मटर पनीर उतर भारत की मुख्य सब्जियों में से एक है।इसे अलग अलग तरीके से बनाया जा सकता है, मुख्य तौर पे यह प्याज, लहसुन और टमाटर की ग्रेवी से बनती है।इसके अलावा खरबूजे के बीज/क्रीम/काजू/दही इनमे से किसी भी एक चीज के साथ टमाटर प्यूरी डालकर ग्रेवी बनती है ।
      आज हम इस लोकप्रिय भारतीय सब्जी को बिना लहसुन-प्याज;
 पौष्टिक हरी मटर, सॉफ्ट पनीर, टमाटर और मसालो की ग्रेवी में बनायेगे ।इसके साथ खड़े मसालो को भी पीसकर डालेंगे जिससे सब्जी का स्वाद दुगना हो जाएगा ।यह सब्जी बनाने में आसान तो है ही साथ में कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। 

# Recipe - 10

PANEER BHURJI

HOW TO MAKE PANEER BHURJI WITHOUT ONION-GARLIC

paneer-bhurji-recipe-without-onion-garlic
Paneer Bhurji is one of the famous dishes of India.  It can be served at lunch or dinner with roti, chapati or naan.  It can be made as a side dish along with the main meal on any festival or family celebration.  Although Paneer Bhurji is made from onion, but it can also be made without onion.  This is the easiest recipe in paneer dishes.


      पनीर भुर्जी भारत के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इसे लंच या डिनर में परोठा, रोटी, चपाती या नान के साथ परोसा जा सकता है। इसे किसी भी त्यौहार या पारिवारिक उत्सव के मौके पर मुख्य खाने के साथ साइड डिश की तरह भी बना सकते है। वैसे तो पनीर की भुर्जी प्याज से बनती है, पर इसे प्याज के बिना भी बनाया जा सकता है। पनीर के व्यंजनों में ये सबसे आसान रेसिपी है। 

★ Thank you so much for visiting our recipe blog. 
 # Your reviews are heartily invited.

      


Recipe of shakkarpare
  SHAKKRPARE


  


Comments